छोटी से लौंग देती है कई बड़े फायदे

छोटी से लौंग देती है कई बड़े फायदे

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई तरह के खाद्य पदार्थ और मसाले पाए जाते हैं जो भोजन को तो स्वादिष्ट बनाते ही हैं, उसके साथ-साथ वो हमारी सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं। उन्हीं में एक है लौंग जो देखने में काली और छोटी होती है लेकिन फायदा बहुत ही बड़ा करती है। इसमें कई तरह की औषधीय गुण पाए जाते हैं। अगर किसी को सिर दर्द, सर्दी जुकाम आदि समस्याएं है अगर वो इसका सेवन करें तो उसे तुंरत आराम होगा। इसका प्रयोग अक्सर हम घरेलू दवाओं के रूप में करते हैं।

पढ़ें- जानें, प्लेटलेट्स के कम होने से लेकर बढ़ने तक की पूरी जानकारी

आपको बता दें कि मसाले के रूप में लौंग का इस्तेमाल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, कार्बोहाइड्रेटकैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, हाइड्रोक्लोरिक एसिड के अलावा विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीज और फाइबर भी पाया जाता है।

आइए जानते हैं लौंग के गुणों के बारे में (Health Benefits of Cloves in Hindi):

पाचन में फायदेमंद

भोजन में लौंग का इस्तेमाल कई पाचन संबंधी समस्याओं में आराम पहुंचाता है। इसमें मौजूद तत्व अपच, उल्टी, गैस्ट्रिक, डायरिया आदि समस्याओं से आराम दिलाने में मददगार हैं।

गठिया में आराम

गठिया रोग में जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन से आराम के लिए भी लौंग बहुत फायदेमंद है। इसमें फ्लेवोनॉयड्स अधिक मात्रा में पाया जाता है। कई अरोमा एक्सपर्ट गठिया के उपचार के लिए लौंग के तेल की मालिश की सलाह देते हैं।

दर्द निवारक 

लौंग एक बेहतरीन नैचुरल पेनकिलर यानी प्राकृतिक दर्द निवारक है। सिरदर्द होने पर इसे भुनकर और कपड़े में बांधकर सूंघने से आराम मिलता है। इसमें मौजूद यूजेनॉल ऑयल दांतों के दर्द से आराम दिलाने में बहुत लाभदायक है। दांतो में दर्द हो तो लौंग के तेल को उनपर लगाने से दर्द छूमंतर हो जाता है। लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इस वजह से अब इसका इस्तेमाल कई तरह के टूथपेस्ट, माउथवाश और क्रीम बनाने में किया जाता है।

बेहतरीन एंटीसेप्टिक

लौंग और इसके तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जिससे फंगल संक्रमण, कटने, जलने, घाव हो जाने या त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं के उपचार में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लौंग के तेल को कभी भी सीधे त्वचा पर न लगाकर किसी तेल में मिलाकर लगाना चाहिए। वहीं लौंग का सेवन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है और हमारे रक्त को शुद्ध करता है। डायबिटीज में लौंग के सेवन से ग्लूकोज का स्तर कम होता है। लौंग के तेल का इस्तेमाल मच्छरों को भी दूर भगाने के लिए भी किया जाता है।

श्वास संबंधी रोगों में आराम

लौंग के तेल का अरोमा इतना फायदेमंद होता है कि इसे सूंघने से जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस आदि समस्याओं में तुरंत आराम मिल जाता है।

इसे भी पढ़ें-

आलू को फ्रिज में रख सकते हैं या नहीं? जान लीजिए इसके गंभीर नतीजे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।